डिजिटल मीडिया से महिलाएं घर बैठे कर सकती हैं कमाई |

Published by भुवेन्द्र त्यागी on   May 31, 2019 in   2019HindiTechnoLogic

 

२१ वीं सदी में महिलाओं की जिम्मेदारियां पहले से काफी बढ़ गई हैं। वे घर से बाहर निकलकर हर क्षेत्र में काम कर रही हैं। गृहिणियों के लिए भी अब बहुत अवसर हैं। वे घर संभालने के साथसाथ अपने कौशल, रुचि और ज्ञान के अनुसार बहुत से काम कर रही हैं। इससे उन्हें अपने हुनर के इस्तेमाल का मौका तो मिलता ही है, वे घर की आमदनी भी बढ़ाती हैं।

घर बैठे काम, यानी आम के आम गुठलियों के दाम ! न रोज दफ्तर आनेजाने में समय और पैसा खर्च करना, न वक्त की कोई पाबंदी, न किसी का मुलाजिम बनना! जब समय हो, अपनी मर्जी से काम करो। आजकल सबकी तरह महिलाएं भी सोशल मीडिया का खूब इस्तेमाल करती हैं।

इसे केवल टाइम पास करने, अपनी बात कहने या गपशप का अड्डा न समझें। यह अपने कौशल को अभिव्यक्ति करने और अच्छा खासा कमाने का साधन बन सकता है। इसके लिए ज्यादा साधनों की भी जरूरत नहीं है। कुछ विषयों की अच्छी जानकारी, उससे संबंधित अभिव्यक्ति कौशल के अलावा इंटरनेट कनेक्शन के साथ कंप्यूटर / लैपटॉप या वाईफाई कनेक्शन/मोबाइल डेटा के साथ एक अच्छा मोबाइल फोन आपके लिए काफी है।

क्या हैं मौके : आप अपना ब्लॉग लिख सकती हैं, अनुवाद कर सकती हैं, स्वादिष्ट खाना बनाने के अपने अनुभव के आधार पर रेसिपी की श्रृंखला लिख सकती हैं, रेसिपी के ऑडियो / वीडियो अपने ब्लॉग या यूट्यूब पर अपलोड कर सकती हैं। पुस्तक समीक्षा कर सकती हैं, तरहतरह के उत्पादों की समीक्षा भी कर सकती हैं, डिजिटल मार्केटिंग कर सकती हैं। ऑनलाइन सर्वे करके पब्लिक ओपिनियन पर रिपोर्ट बनाकर दे सकती हैं। ऑनलाइन डेटा एंट्री भी एक नियमित काम है। मार्केटिंग कॉपीराइटर बनकर आप विभिन्न उत्पादों की मार्केटिंग के लिए ब्लॉग, बुक, ब्रॉशर, सेल्स सामग्री और वेबसाइट के लिए प्रिव्यू लिख सकती हैं।

ब्लॉग बरसाए धन : अपना ब्लॉग बनाकर अपने लेखन और विश्लेषण कौशल को वहां हाईलाइट करें। फिर किसी एक या अनेक विषयों पर नियमित रूप से लिखना शुरू करें। आपकी पोस्ट को जितने ज्यादा व्यू मिलेंगे, आपका बैंक बैलेंस उतना ही बढ़ेगा। आपका लेखन नियमित और किसी एक या अनेक विषयों की विशेषज्ञता का होना चाहिए।

वीडियो बनाएं, खूब कमाएं : आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकती हैं। उस पर अपनी कहानियों, नैतिक शिक्षा, मोटिवेशन के लेक्चरों, रेसिपी, पर्सनैलिटी डिवेलपमेंट, आर्ट और क्राफ्ट, सिलाईकढ़ाईबुनाई यानी अपनी रुचि और कौशल के किसी भी क्षेत्र के वीडियो बनाकर अपलोड कर सकती हैं। यह काम आपको नियमित रूप से करना होगा। इसके लिए आप सारे काम स्क्रिप्ट, वीडियो शूटिंगएडिटिंग और अपलोडिंग खुद कर सकती हैं। यह सब सीखने के लिए यूट्यूब पर ही मुफ्त सामग्री मौजूद है। अपने वीडियो का भरपूर प्रचार भी आपको करना होगा। Foap, Fotolia और Shutter Stock वेबसाइट्स पर आपको भरपूर मौके मिल सकते हैं।

फोटोग्राफी से भी पैसा : अगर आप अच्छी फोटोग्राफी करती हैं, तो आप किसी डिजिटल कैमरे या अच्छे फीचर्स वाले मोबाइल फोन से भी रोचक फोटो क्लिक करके फोटोग्राफी की वेबसाइट्स पर अपने फोटोग्राफ अपलोड कर सकती हैं। ये वेबसाइट्स इन फोटो को बेचती हैं। जिसे जरूरत हो, वह इन्हें भुगतान करके फोटो इस्तेमाल कर सकता है। वेबसाइट अपना कमीशन काटकर आपको भुगतान कर देंगी, जो सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा।

पढ़ाएं और कमाएं : अगर आपको बच्चों को पढ़ाने का शौक है, तो आप ऑनलाइन नोट्स, प्रोजेक्ट्स और विभिन्न परीक्षाओं के सॉल्व किए पेपर्स का डेटा बेस तैयार कर सकती हैं। इनकी आजकल काफी मांग है। इसमें मटीरियल का भी कुछ खर्चा नहीं होगा, क्योंकि सब कुछ वर्चुअल यानी ऑनलाइन होगा। आप बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा भी सकती हैं। कई वेबसाइट्स पैसों की खान हैं। उनकी जरूरत के अनुसार योगदान करके आप वहां से बहुत कमा सकती हैं। Global Test Market, E-Poll Surveys and Survey Club वेबसाइट्स पर सर्वे का काम मिलता है। Project Payday वेबसाइट पर ट्रायल ऑफर्स कमाई का जरिया हैं। Fiverr वेबसाइट पर आप आर्ट याग्राफिक डिजाइन जैसी सेवाएं खरीद भी सकती हैं और बेच भी सकती हैं। आम तौर पर 10 डॉलर प्रति घंटे की दर पर। Listverse, International Living और TopTenz वेबसाइट्स पर आप उनके फॉर्मेट में लेख लिखकर उसके स्वीकृत होने पर क्रमश:100, 75 और 50 डॉलर पा सकती हैं। ये लेख 1500 शब्दों के और उनकी आवश्यकता केअनुसार 10 चीजों को कवर करते हुए होने चाहिए। एक पोस्ट के Funds for Writers पर 50 डॉलर और iWriter पर 15 डॉलर मिलते हैं। ये लेख 500-600 शब्दों के होने चाहिए। एक पोस्ट का सबसे ज्यादा भुगतान (800 डॉलर यानीकरीब 55,000 रुपये) Penny Hoarde वेबसाइट पर होता है। लेकिन इसके लिए आपकी पोस्ट को पाठकों के बेहतरीन रिव्यू मिलने चाहिए।

क्लिक करें, जेब भरें : कई पेड टु क्लिक (पीटीसी) प्लेटफॉर्म भी हैं। इन पर आने वाले विज्ञापनों को क्लिक करके देखने के भी पैसे मिलते हैं। इन पर टिप्पणी करने पर भुगतान ज्यादा मिलता है। Neobux और Clixsense इसके लिए सबसे लोकप्रिय साइट्स हैं।

शेयरों में निवेश : अगर आपको शेयरों की अच्छी जानकारी है, तो आप एक निश्चित पूंजी से शेयरों में निवेश कर सकती हैं। चूंकि आपके पास समय है, इसलिए आप दिन में बाजार के रुख पर नजर रखकर मामूली लाभ के साथ नियमित रूप से शेयरों की खरीदबिक्री करके अच्छी कमाई कर सकती हैं।

अगर टि्वटर और इंस्टाग्राम पर आपकी बहुत फॉलोइंग है, तो आप अपनी पोस्ट्स की व्यूइंग /शेयरिंग के आधार पर वहां से भी पैसे कमा सकती हैं। याद रखिये, विराटअनुष्का, अमिताभ, शाहरुख, सलमान, सभी इस माध्यम से हर साल करोड़ों रुपये कमाते हैं।

खूब करें प्रचार : आप इनमें से जो भी काम करें, उसका खूब प्रचार भी करें। लिंक्डइन (Linkedin) पर नेटवर्क बनाएं। इससे आपको अपनी विशेषज्ञता का काम मिलने में आसानी होगी। अपने हर काम को वॉट्सऐप ग्रुप्स, फेसबुक और टि्वटर पर खूब शेयर करें। अपने सभी मित्रोंपरिचितों से उसे आगे शेयर करने का अनुरोध करें। आपका काम जितना दिखेगा, उतना बिकेगा और आपकी जेब भरेगा।

भुवेन्द्र त्यागी