side income | side hustle

साइड इन्कम भी है जरुरी | पंकज गांधी जायसवाल | Having a side income is also important | Pankaj Gandhi Jaiswal

साइड इन्कम भी है जरुरी

 

आपके ज्ञान का मूल्य है। इसे मुफ्त क्यों बांटते हैं? अपने खाली समय, अप्रयुक्त ऊर्जा, कौशल, ज्ञान और अनुभव को व्यर्थ न जानें दे-इसका मौद्रीकीकरण करें और साइड-इन्कम कमाएं। इसके गुर एक जाने-माने चार्टर्ड एकाउंटेंट की नजर से –

 

आज हर आदमी चाहे वह नौकरी पेशा हो, या दुकानदार – आय के संकट के साथ अतिरिक्त आय के लिए हमेशा कुछ न कुछ करते रहना चाहते है, ताकि बचतक के साथ बढ़ते खर्चों का मुकाबला कर सके। यहां साइड इन्कम के कुछ नुस्खे हैं, जिन पर आप किसी विशेषज्ञ से मशवरा करने के बाद अमल कर सकते हैं। अमल से पहले आप अपना एक टर्म जीवन बीमा एवं मेडिकल बीमा जरूर कराएं। यह संकट में आपके और आपके परिवार की बड़ी बचत का माध्यम बन सकता है।

अब आते हैं अतिरिक्त आय के पहले विकल्प पर। सबसे पहले आप छोटे कस्बे में-जहां आप की पहुंच हो या आप की रिश्तेदारी हो वहां बिना ऋण लिये अपने पैसों से लंबी अवधि के लिए छोटे प्लाट पर निवेश कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप अपने बच्चों के बड़े होने पर उनकी शादी में या उनकी उच्च शिक्षा पर कर सकते हैं। छोटे कस्बों में छोटा प्लाट पांच लाख रुपये के आस-पास भी मिल सकता है। इसकी अच्छी कीमत आपको दस साल बाद मिल सकती है, क्योंकि छोटे कस्बों के रीयल एस्टेट बाजार अभी भी असंगठित बाजारों में हैं।

दूसरे विकल्प के रूप में आप छोटी-छोटी बचत निवेश योजनाओं, जैसे म्यूच्यूअल फंड, शेयर बाजार के सुरक्षित निवेश या कुछ सरकारी बचत स्कीम में डालते रहें। म्युचुअल फंड या इंडेक्स फंड के अलावा आप लाभांश भुगतान वाले शेयरों में निवेश कर कुछ रेगुलर भी कमा सकते हैं। शेयर बाजार अतिरिक्त सावधानी मांगता है, लेकिन यदि आप सावधानी के साथ अगर इसमें विशेषज्ञता हासिल कर लेते हैं तो आप अच्छी अतिरिक्त आय अर्जित सकते हैं।

आप कहीं नौकरी में हैं और आपको विशेषज्ञता हासिल हो गई है तो कम्पनी के गोपनीयता नियमों का पालन करते हुए उसकी आज्ञा से आप अपने ज्ञान और अनुभव के इस्तेमाल से उस क्षेत्र के एक कंसल्टेंट के रूप में कुछ आय कर सकते हैं। जैसे, अगर आप टीचिंग में हैं तो ऑनलाइन टीचर बन सकते हैं। अगर कहीं एकाउंटेंट हैं तो कहीं और भी ऑनलाइन या पार्ट टाइम एकाउंटिंग कर सकते हैं। आप कानूनी एवं बिजनेस सलाहकार के रूप में भी साइड सर्विस दे सकते हैं। जैसे आजकल एक्सेल डॉक्यूमेंट पर काम करने वाले साइड में अच्छा खासा कमा सकते हैं। आप अपने इस हुनर से कमाने और अपना आय का नेटवर्क व ग्राहक बढाऩे के लिए वेबसाइट और सोशल मीडिया की भी सहायता ले सकते हैं। आप अगर  कोई विषय को अच्छे से समझा सकते हैं तो यूट्यूब पर वीडियो डाल उससे भी कमा सकते हैं। यह प्रयोग आपको रिटायरमेंट के बाद भी काम आएगा। इसके लिए आप खुद मंथन करें कि आप किस चीज में अच्छे हैं और आपने अपने कॅरियर में किन-किन समस्याओं का समाधान ढूंढा है। बस वही आपका स्किल है, उसे बेचना शुरू कीजिए।

हुनर को व्यवसाय में बदलिए

हाउस वाइफ भी अपने खाना बनाने के हुनर को व्यवसाय में बदल सकती हैं। अपने बनाए तरह-तरह के खानों को वे सोशल मीडिया, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के माध्यम से अपने आस-पास के लोगों को बेचकर आय कमा सकती हैं। आजकल बहुत से बैचलर और शादीशुदा घर जैसा खाना पसंद करते हैं। यदि आप किसी एक ऑथेंटिक कुजीन को जानती हैं तो उसके लिए आपके पास दूर-दूर से ग्राहक आ सकते हैं। आप अपने सिलाई-कढाई़ के हुनर से भी कमा सकती हैं। लोग घर के पास ही डिजाइनर पा खुश होंगे और जब तक की कोई विशेष बात न हो छोटे समारोहों में पहनने वाली ड्रेस की फैशन डिजाइनिंग भी आपसे करा सकते हैं। मेरे जानकारी में ऐसी कई महिलाएं हैं जो उत्तर भारतीय खाना और नाश्ता घर में ही बना अपनी सोसायटी में ही बेचती हैं और अच्छा-खासा कमाती हैं। लोगों को यह घर जैसे स्वाद का और होटल से सस्ता भी मिलता है।

आज बच्चों को स्कूल में तरह-तरह के प्रोजेक्ट करने को मिलते हैं। मेरी एक परिचित महिला ने 5000 रुपये में एक छोटा प्रिंटर और फोटो कॉपी की मशीन घर में रख ली है और जरुरत भर की स्टेशनरी के सामान रखकर जिसका निवेश 5000 रुपये भी नहीं है-वह प्रिंट आउट फोटो कॉपी और पेपर बेचकर अपनी हाउसिंग सोसायटी में ही महीने का 10000 रुपये कमा लेती हैं-वह भी घर के सारे काम-काज करते हुए, बगैर कहीं बाहर जाने की जरूरत के। सोसाइटी में लोग पर्सनल क्रेश जैसा भी काम करने लगे हैं। लोग अपने बच्चे या बूढ़े माता-पिता का देखभाल भी पड़ोस में किसी को सौंपकर अपना काम कर रहें हैं।

सस्ते डेटा के सस्ते-सुलभ आई‧टी‧ इन्फ्रा पर आप सोशल मीडिया चैनल जैसेकि यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक से कमा सकते हैं। अगर आप वीडियो रिकॉर्ड करने और अपलोड करने में निरंतरता रखते हैं तो विज्ञापन के माध्यम से इन प्लेटफॉर्म्स से अच्छा कमा सकते हैं। इस विधा से तो कई तो लाखों कमा रहें हैं। कोई-कोई तो रातों-रात स्टार भी बन जा रहा है। खान सर इसका उदाहरण हैं।

लिखने-पढ़ने का अच्छा अनुभव है तो आप ब्लॉग, आर्टिकल और कांटेंट लेखन से भी कमा सकते हैं। आप अपने मोबाइल कैमरे द्वारा खींची फोटोज से-वे प्रकृति, समाज या लोगों की हो-भी कमा सकते हैं। इन्हें कई वेबसाइट्स स्टॉक फोटो के रूप में खरीदती हैं। आप नाम बताने, अंक विज्ञानी और वास्तु सलाहकार होने के साथ अपने ज्योतिष ज्ञान से भी ऑनलाइन और ऑफ लाइन आय कमा सकते हैं। आप ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं। ट्यूशन पढा ़सकते हैं।

आज लोगों के पास बाहर जाकर घंटों समय खर्च करके शॉपिंग करने का फुर्सत नहीं है। आप खुद बेस्ट कलेक्शन कर, आस-पास मिलने वाले सामानों को सोशल मीडिया के माध्यम से बेचकर, या अपने घर या कम्युनिटी में छोटी सी प्रदर्शनी लगाकर भी कमा सकते हैं। डिजिटल मार्केटियर बन सकते हैं।

आप अपनी कोई खाली जगह, खाली पड़ी कार या कोई अन्य सामान भी किराये पर दे सकते हैं। आप अपने घर को ‘पेट सिटर’ के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पार्टी प्लानर, हाउस हेल्पर, फ्रीलांसर, वर्चुअल असिस्टेंट, राइड पूलिंग, डिलीवरी बिजनेस, बुक लिखने जैसे और भी तमाम विकल्प हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप साइड-इन्कम कमा सकते हैं। आप अपने खाली समय, अप्रयुक्त ऊर्जा, कौशल, ज्ञान और अनुभव को व्यर्थ न जानें दे-इसका मौद्रीकीकरण करें। भारत का सनातन अर्थशास्त्र भी यही कहता है- वैल्यू यत्र-तत्र-सर्वत्र फैली है। आपको बस इतना जानना है कि आपके ज्ञान का मूल्य है और इसे आपको मुफ्त में नहीं बाटना है।

अधिक हिंदी ब्लॉग पढ़ने के लिए, हमारे ब्लॉग अनुभाग पर जाएँ।


पंकज गांधी जायसवाल

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.